Pharmacy Week (5)

Pharmacy week duly concluded

जेसीडी कॉलेज ऑफ फार्मेसी में फार्मेसी सप्ताह का विधिवत समापन।
फार्मेसी चिकित्सा व्यवस्था की रीड की हड्डी: डॉ. शमीम शर्मा

सिरसा 27 नवंबर 2021:जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित जेसीडी कॉलेज ऑफ फार्मेसी में 60वां राष्ट्रीय फार्मेसी वीक जिसकी थीम फार्मेसिस्ट एन इंटीग्रल पार्ट ऑफ़ हेल्थ केयर को खेल स्पर्धाएं एवं कई प्रतियोगिताएं आयोजित कर के मनाया गया। फार्मेसी सप्ताह का शुभारंभ जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा के द्वारा स्वयं खेल कर की जबकि अध्यक्षता जेसीडी कॉलेज ऑफ फार्मेसी की प्राचार्य डॉ. अनुपमा सेतिया के द्वारा की गई। इस अवसर पर अनेक खेल स्पर्धाएं जैसे वॉलीबॉल, क्रिकेट, कबड्डी, शतरंज, कैरम आदि आयोजित की गई तथा रंगोली, कुकिंग विदाउट फ्लेम और पोट पेंटिंग आदि में भी विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

सर्वप्रथम फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्या डॉ. अनुपमा सेतिया ने कहा फार्मासिस्ट सप्ताह दुनिया भर के उन फार्मासिस्ट को समर्पित है जो आज स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष भूमिका निभा रहे हैं। हर साल फार्मासिस्ट को स्वास्थ्य पर उनकी सकारात्मक भूमिका दिखाने के लिए एक नई थीम विकसित की जाती है। विषय का उद्देश्य यह दिखाना है कि फार्मासिस्ट एक ऐसी दुनिया में कैसे योगदान करते हैं।

इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने कहा फार्मेसी चिकित्सा व्यवस्था की रीढ़ होती है, औषधि की खोज से लेकर, निर्माण, भंडारित करने, वितरित करने की पूरी व्यवस्था एक तकनीकी व्यवस्था है, जो फार्मासिस्ट द्वारा ही की जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में फार्मासिस्टों ने कोरोना योद्धा के रूप में अहम भूमिका निभाई है।

डॉ. शमीम शर्मा ने कहा एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी से छात्र अपने शौक पूरे करने के साथ-साथ कई स्किल्स भी विकसित करते हैं और खेलों से जहां हमारा मानसिक विकास होता है वहीं इससे हम शारीरिक रूप से सदन भी बनते हैं इसलिए प्रत्येक विद्यार्थी को किसी ना किसी खेल में खेल भावना से अवश्य हिस्सा लेना चाहिए।

फार्मेसी सप्ताह का समापन डॉ.शमीम शर्मा की अध्यक्षता में वैलिडेटरी प्रोग्राम का आयोजन करके किया गया जिसमें डॉ. नरेश सेठी मैनेजिंग डायरेक्टर ,एमडी बायोकोल्स ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की वहीं वशिष्ठ अतिथि के तौर पर मनजीत सिंह प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर, श्री एस के मेहता, श्रीमती आशा मेहता और श्रीमती वीना मेहता शामिल हुए।