Title Image

JCD pharmacy college students returned from educational excursion

Home  /  JCDM College of Pharmacy   /  JCD pharmacy college students returned from educational excursion
Educational_Tour_Pharmacy_Sirsa

JCD pharmacy college students returned from educational excursion

जेसीडी फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण करके लौटे
5 दिवसीय भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने जानी फार्मेसी से सम्बन्धित जानकारियां, उत्तराखंड के अनेक दार्शनिक स्थलों का किया भ्रमण

सिरसा 23 फरवरी, 2021 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित फार्मेसी कॉलेज के 51 विद्यार्थियों का एक दल विगत दिवस प्राचार्या डॉ.अनुपमा सेतिया एवं प्राध्यापकों की निगरानी में उत्तराखंड में स्थित नैनीताल व दवा निर्माता कम्पनियों का भ्रमण करके लौटे। इस दल को जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों द्वारा काशीपुर  की वीवी मैड  हर्बल फार्मास्यूटिकल  कंपनी का भी अवलोकन किया गया तथा इसमें बनने वाली दवाओं के बारे में जानकारी हासिल की गई।

इस बारे में जानकारी प्रदान करते हुए कॉलेज प्राचार्या डॉ.अनुपमा सेतिया ने बताया कि विद्यार्थियों का एक दल विगत दिवस पांच दिनों के दौरान जिम कॉर्बेट, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी रामनगर (नैनीताल) में जंगल सफारी  एवं  जंगल ट्रैकिंग कैंपिंग की तथा उत्तराखंड के अनेक दार्शनिक व देखने योग्य स्थलों के साथ-साथ दवा निर्माता कम्पनियों का भ्रमण करके विगत दिवस लौटे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों द्वारा इस भ्रमण के दौरान तकनीकी ज्ञान हासिल किया गया, जो कि आगे चलकर उनके विषय में आने वाली अनेक समस्याओं का निवारण करने में सहायक साबित होगा। इस भ्रमण के आयोजन के लिए उन्होंने प्रबंधन समिति का आभार व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों द्वारा अनुशासन में रहकर इसे सफल बनाने के साथ-साथ आयोजक अध्यापकों का भी आभार प्रकट किया।

जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने विद्यार्थियों को इस भ्रमण से लौटने पर अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को एक सीमित सीमा में न बांधकर उन्हें व्यावहारिक एवं स्वयं के अनुभव द्वारा ज्ञान प्रदान करना भी है ताकि वे केवल शिक्षा ही नहीं अपितु अपना सर्वांगीण विकास कर पाएं इसीलिए ऐसे आयोजन उन्हें काफी सहयोग प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेज समय-समय पर ऐसे शैक्षणिक भ्रमणों का आयोजन करवाता रहता है क्योंकि इस प्रकार के भ्रमण से विद्यार्थियों को शैक्षणिक, मानसिक एवं स्वयं के परीक्षण द्वारा ज्ञान की प्राप्ति होती है, जो कि स्थाई ज्ञान होता है। डॉ.शर्मा ने कहा कि हम निकट भविष्य में केवल राष्ट्रीय ही नहीं अपितु अपने विद्यार्थियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय भ्रमणों का भी आयोजन करवाकर उन्हें देश ही नहीं विदेशों की भी संस्कृति एवं उनके रहन-सहन के बारे में जानकारी प्रदान करवाएंगे ताकि वह अपनी शिक्षा को ओर अधिक बेहतर बना सकें और कामयाबी हासिल कर पाएं।

इस भ्रमण से लौटने पर अनेक विद्यार्थियों द्वारा अपनी खुशी का इजहार नाचकर किया गया तथा उन्होंने प्रबंधन समिति एवं कॉलेज प्रशासन का इस भ्रमण पर ले जाकर ज्ञान प्रदान करवाने के लिए आभार प्रकट किया। इस दौरान विद्यार्थियों के साथ डॉ. प्रदीप कंबोज एवं श्रीमती नीलम पूनियां ने बच्चों की अगुवाई की।