Extension lecture (5)

Extension lecture – Research scientist Dr. Harman, from America, shared his experience.

जेसीडी में अमेरिका से आए रिसर्च साइंटिस्ट डॉ. हरमन ने सांझा किया अनुभव।
स्टूडेंट्स ने जानी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फार्मास्यूटिकल स्ट्रीम की बारीकियां।

सिरसा : 05/04/2022 : जेसीडी विद्यापीठ स्थापित फार्मेसी कॉलेज में विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के बायोकेमिस्ट्री विभाग के रिसर्च साइंटिस्ट डॉ. हरमन सिंह एवं अमेरिका के मेट्रो में शक्ति पर्यवेक्षक श्रीमती जितेन्द्र कौर मुख्य वक्ता उपस्थित हुए। सर्वप्रथम जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा बतोर मुख्य अतिथि उपस्थित रही। डॉ. शमीम शर्मा ने मुख्य वक्ताओं का परिचय करवाते हुए उनका अभिनंदन किया। डॉ. शमीम ने कहा कि जेसीडी कॉलेज ऑफ फार्मेसी के लिए बहुत ही सम्मान और गौरव की बात है की इस कार्यक्रम में अमेरिका से आए डॉ. हरमन एवं श्रीमती जितेन्द्र कौर द्वारा जेसीडी विद्यापीठ में रिसर्च के क्षेत्र में बाहरी ज्ञान का आदान प्रदान करने का अवसर प्राप्त हुआ है।

डॉ. शर्मा ने विद्यार्थियों से कहा युवा शक्ति को बेहतर निर्वहन करना चाहिए और अपने देश का नाम रोशन करना चाहिए। शोध कार्य में आपको बेहतर विकल्प संस्थान प्रदान किया गया है इसका आप लाभ उठाएं और इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर अपनी बेहतर पहचान कायम करें। शोध के क्षेत्र में जेसीडी विद्यापीठ निरंतर प्रगति कर रहा है। यह कार्यक्रम डॉ. अनुपमा सेतिया की देखरेख में हुआ। मुख्य वक्ता के तौर पर पधारे डॉ. हरमन सिंह ने बताया की दवा एक ऐसी वस्तु है जो वैसे तो हमें लाभ प्रदान करती है परंतु अगर हम इसे सावधानीपूर्वक प्रयोग नहीं करते तो यह कभी-कभी हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। उन्होंने फार्मा क्षेत्र में फैटी लीवर, बीटा 2 एड्रिनर्जिक रिसेप्टर, बीटा अरेस्टिन पर बहुत ही मुख्यपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने फार्मा के क्षेत्र में नवीनतम शोधों की जानकारी एवम अन्य विकल्पों के बारे में भी बताया।

अंत में प्रश्न दौर हुआ जिसमे सभी को संतोषजनक उत्तर मिले। वर्तमान में डॉ. हरमन सिंह यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डीगो स्कूल ऑफ मेडिसिन में कार्यरत है। वहीं मुख्य वक्ता श्रीमती जितेन्द्र कौर ने डिप्रेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया की अनेक ऐसी भयानक बीमारियां पैदा हो जाती हैं जो इंसान के लिए घातक साबित होती है इसलिए हमें तनाव से हमेशा मुक्त रहना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा की लगातार परिश्रम करने से ही सफलता प्राप्त होती है। इस अवसर पर विशेष तौर पर पधारे अतिथि को कॉलेज की तरफ से डॉ. शमीम शर्मा द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान करके सम्मानित किया गया। अंत में डॉ. शिखा गोयल प्राचार्या जेसीडी मेमोरियल कॉलेज ने सभी प्रतिभागियों का आभार जताया। इस अवसर पर कॉलेज का संपूर्ण स्टाफ एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।